Latest Relationship

इंगेजमेंट होने के बाद भी पार्टनर के सामने कभी न करें ये 10 बातें !

आजकल शादियां लोग अपनी पसंद से ही करते हैं लेकिन फिर भी अरेंज मैरिज करना आज भी कई लोगों की पसंद हैं। अगर आप भी जल्‍द ही अरेंज मैरिज करने वाले हैं तो आपको कुछ बातों को हमेशा ध्‍यान में रखना चाहिए। अगर आप हाल ही में शादी करने वाले हैं तो इन बातों का ध्‍यान रखें

ज्‍यादा अंदरूनी जानकारी न दें:

अगर आपकी अरेंज मैरिज होने वाली है तो अपने परिवार के बारे में ज़्यादा अंदरूनी जानकारी न दें। जैसे आपके माता-पिता या भाई-बहन के साथ सम्‍बंध कैसे हैं, उनका निजी जीवन कैसा है, उनकी आपस में किसी बात को लेकर खटपट तो नहीं चल रही है। इससे आपका पार्टनर आपके परिवार के बारे में गलत शंकाएं पाल लेगा और दूसरा ये कि कल को गुस्से में आपका पार्टनर इस बात के लिए आपको ताना भी मार सकता है और आपको नीचा भी दिखा सकता है।

पारिवारिक जानकारी:

परिवार में लोगों की स्थिति के बारे में अपने पार्टनर को कभी खुलकर ना बताए। अच्‍छी या बुरी जैसी भी बात हो ज़्यादा डिटेल में अपने घर की आर्थिक स्तिथि के बारे में भी ना बताएं। बेहतर होगा कि आप पहले अपने पार्टनर को समझे तभी ये बातें उनसे शेयर करें।

बहुत तेजी से आगे न बढ़ें:

अरेंज मैरिज में अपने पार्टनर से बात करें, घूमे फिरें लेकिन उनके साथ ज़्यादा उतावलापन भी ना दिखाएं। उसके साथ शारीरिक रूप से इन्‍वॉल्‍व होने की कोशिश तो बिलकुल न करें। पहले एक दूसरे को समझे तभी कहीं जाकर ये सब करें। क्योंकि बाद में कहीं आपका पार्टनर ही आपके कॅरेक्टर पर ऊँगली उठाना शुरू ना कर दे।

सोशल मीडिया से बनाए थोड़ी दूरी :

आजकल सोशल मीडिया हर किसी की ज़िंदगी का हैं हिस्सा बन गया है। मगर कई बातों का ध्यान रखना आपके लिए बेहद जरुरी है। एंगेजमेंट होते ही अपना स्‍टेटस, इन ए रिलेशनशिप न करें। क्योंकि अगर आपका रिश्ता नहीं चल सका तो आपको शर्मिंदगी उठानी पड़ सकती है। इसलिए शादी तक का इंतज़ार करें। सोशल मीडिया में ज़्यादा वक़्त ना देकर अपने पार्टनर को ज़्यादा टाइम दें। कहीं ऐसा ना हो कि सोशल मीडिया के चक्कर में आप अपने पार्टनर को ही ना समझ पाएं और बाद में पछताएं। अगर अपने पार्टनर के साथ आप कहीं गए हैं तो ज़्यादा सेल्फी लेने का क्रेज़ न दिखाएं इससे आपके पार्टनर को लग सकता है कि आप उससे ज़्यादा सेल्फी के लिए उतावले हैं।

आंख बंद करके भरोसा

अरेंज मैरिज में कोर्टशिप पीरियड में अपने पार्टनर पर आंखमूंद कर भरोसा न करें। अपना दिमाग चलाएं। उन्‍हे हर तरीके से समझें। उनकी बातों पर यकीन करने से पहले उन्‍हे ध्यान से परखें। उनके दोस्तों और फेसबुक के माध्यम से उन्हें और अच्छे से जानने की कोशिश करें।

जो आपको नापसंद हों, उसके बारे में ना बताएं

अगर आपको अपने पार्टनर के परिवार में कोई सदस्‍य नहीं पसंद है या फिर उनका कोई दोस्‍त रास नहीं आता है तो तुरंत बताने की जरूरत नहीं है। एकदम से चिढ़कर बोलने की जरुरत नहीं है, इससे आपके पार्टनर को गुस्सा भी आएगा और बुरा भी लगेगा कि उनके घरवाले आपको पसंद नहीं हैं।

बहुत ज़्यादा क्लोज ना हों

आजकल हर कोई फ्रेंक और कूल होता है। मगर इसका मतलब ये भी नहीं कि आप अपने पार्टनर के सामने एकदम खुल जाएं। क्योंकि आपका एकदम क्लोज होना बाद में उन्हें अखर सकता है। जिससे आपके और आपके परिवार के बीच में दरार पैदा हो सकती है।

बहुत उम्‍मीदें रखना: अपने पार्टनर

अपने पार्टनर से एकदम से ज़्यादा उम्‍मीदें ना रखें वरना उम्मीदें पूरी ना होने पर आपको बुरा लग सकता है जिससे आपके रिश्ते में शुरुवात में ही दरार पैदा हो सकती है। अपने पार्टनर को सम्‍मान दें । उन पर दबाव न डालें कि उन्‍होने आपको कॉल क्‍यों नहीं किया या फिर उन्‍होने ये बात क्‍यों नहीं बताई।

अतीत के बारे में सबकुछ ना बताएं

अगर आपका कोई अतीत था तो उसके बारे में सबकुछ बताने की आवश्‍यकता नहीं है। इससे ना सिर्फ आपके पार्टनर को सुनकर बुरा लगेगा बल्कि वो आपके लिए मन में तरह तरह की विचारधाराएं बना लेंगे।