Crime dharam Khabron se Hatkar Latest

स्वामी विवेकानंद की आज 155वीं जयंती, युवा पीढ़ी हमेशा उनकी जिंदगी से प्रेरित होती रहेगी

स्वामी विवेकानंद जी ऐसी महान शख्‍सियत थे कि युवा पीढ़ी हमेशा उनकी जिंदगी से प्रेरित होती रहेगी और उनसे कुछ न कुछ सीखती रहेगी स्वामी विवेकानंद की आज 155वीं जयंती है। उनका जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता में हुआ था। भारत में उनका जन्‍मदिन’युवा दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।संन्यास लेने से पहले उनका नाम नरेंद्रनाथ दत्त था। रामकृष्ण परमहंस से संपर्क में आने के बाद नरेंद्रनाथ ने करीब 25 साल की उम्र में संन्यास ले लिया। स्वामी रामकृष्ण परमहंस के देहांत के बाद स्वामी विवेकानंद ने पूरे देश में रामकृष्ण मठ की स्थापना की थी। स्‍वामी विवेकानंद से जुड़ी कई कहानियां और किस्‍से हैं जो जीवन और उद्देश्य बदलने के लिए प्रेरणा बन सकती हैं।

आइए आज उनकी कही गई कुछ ऐसी बातें बतातें है जिससे आपको जीवन की हर सक्सेस मिल सकती है ।

1 जो भी करो पूरी शिद्दत से करो

स्‍वामी विवेकानंद का मानना था कि किसी भी काम को करते वक्‍त आपका पूरा फोकस उसी पर होना चाहिए। फोकस नहीं कर पाएंगे तो कुछ भी कर लें काम पूरा होगा ही नहीं।

डर से भागो मत , उसका सामना करो

 स्‍वामी विवेकानंद का कहना था कि डर से भागने के बजाए उसका सामना करना चाहिए।

3 दूसरों के पीछे भागने के बजाए, अपनी मंजिल खुद बनाओ

स्‍वामी विवेकानंद हमेशा कहते थे कि सफलता पाने के लिए किसी दूसरे के पीछे भागने से कुछ हासिल नहीं होता। सफलता तब ही मिलती है जब आप अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए अपना रास्‍ता खुद ही बनाते हो।

4  पाने से ज्‍यादा बड़ा है देने का आनंद
स्‍वामी विवेकानंद जी का मानना था कि समाज के उत्‍थान में सभी को योगदान देना चाहिए। हमेशा अपना भला सोचने के बजाए किसी न किसी रूप में समाज को भी कुछ देना चाहिए।

5 सादा जीवन जीना सीखें
स्वामी विवेकानंद हमेशा सादा जीवन जीने के पक्षधर थे वें हमेशा भौतिक साधनों से दूर रहने के लिए दूसरों को प्रेरित करते थे । उनका मानना था कि कुछ हासिल करने के लिए आपको पहले चीजों का त्याग करना चाहिए और सादा जीवन जीना चाहिए।