Health & Fitness Latest

पुरुषों में सेक्स ड्राइव कम होने के ये हैं 5 बड़े कारण

इस दुनिया में हर कपल की ज़िंदगी का एहम हिस्सा है सेक्स। सेक्स करना जितना मज़ेदार होता है उतनी ही बड़ी होती हैं इससे जुड़ी समस्याए। अक्सर कपल आपस में ये कहते हैं कि उनका सेक्स करने का मन नहीं है। ऐसे में ज्यादा तर लोग ये ही सोचते है कि इसकी वजह शायद थकान, तनाव हो सकती है। लेकिन सिर्फ इन्ही कारणों की वजह से आपकी सेक्स में रूचि कम हो रही है ये जरुरी नहीं है हो भी सकता है कि आप जो खाना खाते है वो भी आपकी सेक्स की इच्छा को प्रभावीत कर रहा हो। जी हाँ, हाल ही में किये गए एक शोध से पता चला है कि हम दिन भर में जो कुछ भी खाते है उनमें से कुछ चीजे ऐसी होती है जो कि  हमारे हार्मोंनस लेवल को कम करते है। जिससे सेक्स पावर कम होने लगती है।  आज हम आपको कुछ इस प्रकार के खाने के बारे में बताने जा रहे है जो कि आपकी सेक्स पावर को प्रभावीत करते है।
इस बात को तो सभी जानते है कि शराब से लिवर खराब होता है। कही ना कही ये हार्मोन अपकी सेक्स की इच्छा को भी कम करता है। शराब ज्यादा पीने से आपके शरीर में स्खलन को मेनटेन की क्षमता कम हो जाएगी। जो कि सिधे अपकी सेक्स पावर को असर करेगा।
कॉफी की मदद से जहां आप अपनी थकान को कम करते है। ज्यादा तर देखा गया है कि कॉफी पीने के बाद लोग काफी फ्रेश फील करते है लेकिन अगर आपको कॉफी पीने के बाद भी थकान महसूस होती है तो समझ जायीएं की ये कैफेन आपकी सेक्स पावर को प्रभावित कर रहा है।
कॉक ही आपके जीवन से आपकी सेक्स की इच्छा को कम कर सकती है। कॉक में आर्टिफिशल स्वीटनर्स नामक एक पदार्थ होता है। जिसके विषय में ये कहा जाता है कि ये हमरे शरीर में मौजूद सेरोटॉनिन हार्मोंन के लेवल को प्रभावित करता है। सेरोटॉनिन हार्मोन एक हैपी हार्मोन माना जाता है। जो हमारे शरीर में सेक्स की इच्छा को जगाता है।
जिस भोजन में मैदा या फिर ट्रांस फैट होता है उनसे भी आपकी सेक्स पावर प्रभावित हो सकती है। लेकिन क्या आप ये जानते है कि इस तरह के खाने से अपके शरीर की आर्टरीज बन्द हो जाती है। जिससे आपकी सेक्स इच्छा ही कम होगी।
तेज मसाले वाला भोजन आपके शरीर में मौजूद आपके कुछ ऐसे पार्ट को प्रभावित करता है जो की काफी नाजुक होते है। इतना ही नही ये तेज मसाले वाला भोजन आपके स्मेल को भी प्रभावित करता है। तो अच्छा होगा की आप जितना हो सके उतना कम इस प्रकार के भोजन का प्रयोग करे।