Latest Politics Sports

क्या विराट की वजह से टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले ने दिया इस्तीफा?

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के बाद टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। टीम के कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले के बीच लम्बे समय से चल रहे विवाद के बीच अनिल कुंबले ने आखिरकार कोच के पद से इस्तीफा दे दिया।

बता दें कि, दोनों के बीच काफी समय ठीक नहीं चल रहा था और ये विवाद तब बढ़ गया जब चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में शर्मनाक हार हुई। दरअसल, इस हार के बाद कोच अनिल कुंबले टीम के प्रदर्शन से काफी नाराज थे और टीम के प्लेयर्स को डाट भी लगाई जो टीम प्लेयर्स को पसंद नहीं। फिर क्या था कोहली और कुंबले के बीच कहा सुनी जिसके बाद कुंबले ने पद से इस्तीफा देना ही ठीक समझा।

गौरतलब है कि, कुंबले का सिलेक्शन सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण ने किया था लेकिन इसके बाद कुंबले को बोर्ड में सपोर्ट करने वाला कोई नहीं था। वैसे देखा जाये तो कुंबले के कोच रहते हुए भारतीय टीम का अच्छा प्रदर्शन रहा है। भारत ने घरेलू टेस्‍ट मैचों में जबरदस्‍त प्रदर्शन किया और न्‍यूजीलैंड, इंग्‍लैंड, बांग्‍लादेश और ऑस्‍ट्रेलिया को हराया है।

बतातें चले कि,इस्तीफे के बाद अनिल कुंबले ने ट्वीट करके लिखा, ‘मुझे बताया गया कि कप्तान को मेरी कार्यशैली को लेकर परेशानी है। यह जानकर मैं हैरान रह गया क्योंकि कप्तान और कोच की सीमाएं मुझे अच्छी तरह से पता हैं। हालांकि बीसीसीआई ने मेरे और कप्तान के बीच सुलह कराने की कोशिश की. लेकिन यह स्पष्ट था कि यह साझेदारी आगे नहीं चलने वाली थी। ऐसे में मैंने इस्तीफा देना ही बेहतर समझा।’