Beauty Latest

दादी माँ के इन आसान नुस्खों से पाएं स्किन से जुड़ी सारी समस्याओं का हल

हर कोई ख़ूबसूरत दिखना चाहता है। ख़ूबसूरत दिखने के लिए लोग ढेरों क्रीम, लोशन और फ़ेस पैक लगाते हैं। लेकिन ये क्रीम हमारी स्किन के लिए उतनी अच्छी भी नहीं होती जितना हम सोचते हैं। इन क्रीमों से ना सिर्फ पैसो का नुक्सान होता है बल्कि स्किन भी डैमेज होती है। इसलिए हम आपको दादी माँ के बताए पुराने नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप बेहद ख़ूबसूरत भी दिखेंगी और आपकी स्किन भी हमेशा फ्रेश रहेगी।

गर्मियों में अक्सर टैनिंग हो ही जाती है। अगर आपको भी टैनिंग की समस्या है तो 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच हल्दी की पेस्ट बना लें और जहाँ-जहाँ टैन हुआ है, वहाँ लगा लें। अब कुछ देर लगे रहने दें और फिर इसे धो दें आपको फ़र्क़ ख़ुद ही नज़र आने लगेगा।

हर लड़की चाहती है कि उसकी स्किन ग्लो करे। इसे पाने का सीधा तरीका है कि पपीते के गूदे के एक चम्मच में एक चम्मच शहद का मिला लें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर थोड़ी देर तक छोड़ दें फिर अपना चेहरा धो लें और देखिएगा कैसे निखर आएगी आपकी स्किन।

अगर आपकी आँखों के नीचे काले गड्ढे पढ़ गए हों तो चिंता मत कीजिये 2 चम्मच खीरे के रस में 1 चम्मच हल्दी मिला लें और उसे आँखों के नीचे लगा कर कुछ देर छोड़ दें फिर इसे धो दें। कुछ ही दिनों में असर साफ़ दिखना शुरू हो जाएगा।

महँगे और केमिकल्स से लदे हुए स्क्रब का इस्तेमाल छोड़ कर घर पर 1 कप फ्रेश क्रीम लीजिये और उस में 1 चम्मच ब्राउन शुगर के दाने मिला लीजिये बन गया आपका देसी स्क्रब जो चेहरे को साफ़ भी करेगा और आपकी स्किन को ग्लोइंग भी बनाएगा।

अगर आपके चेहरे पर तेल ही तेल नजऱ आता है तो एक चम्मच चन्दन के पाउडर में एक चम्मच नीम्बू का रस मिला लीजिये और उसे अपने चेहरे पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद आपको ऑयली चेहरे से काफ़ी हद तक आपको मुक्ति मिल जायेगी।

अगर आपके चेहरे पर मुहांसेदाग़ छोड़ गए हैं तो चिंता की कोई बात नहीं, दो चम्मच टमाटर के गूदे में एक चम्मच शहद का मिला दें और फिर इस पेस्ट को मुंहांसों के दाग़ वाली जगह लगा लें। इसका रेगुलर उपयोग इन दाग़ों को साफ़ करने में बेहद काम आएगा।