Latest Travel

अभी तक हैं कन्फ्यूज़ कि घूमने कहाँ जाएं ! तो यहाँ देखिए बेस्ट टूरिस्ट प्लेस की लिस्ट…

गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं ऐसे में हर कोई कहीं ना कहीं घूमने का प्लान बना रहा है। गर्मियो में घूमने-फिरने के लिए आमतौर पर पहाड़ ही पहली पसंद होते हैं। कहीं भी घूमने जाने से पहले सबसे बड़ा सवाल ये होता है कि आख़िर घूमने कहां जाया जाए। तो हम आपकी मुश्किल को थोड़ा सा आसान कर देते हैं। हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ जाकर ख़ूब मस्ती कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात ये कि ये जगह ज़्यादा महंगी भी नहीं हैं।

शिमला, मसूरी, नैनीताल, भीमताल, अल्मोड़ा, मुक्तेश्वर, माउंट आबू, ऊटी, कुल्लू मनाली जैसे हिल स्टेशन जाकर आप पहाड़ो का, नेचर की खूबसूरती और कई सारे एडवेंचर और ट्रैकिंग का मज़ा भी ले सकते हैं।

अगर आपको हैंग ग्लाइडिंग, पैरा ग्लाइडिंग और गर्म गुब्बारे की सैर, कुछ इस तरह के खेलो में दिलचस्पी है तो कांगड़ा, धर्मशाला, दसौली, शिलांग जगहों पर जाकर आप एडवेंचर का मज़ा ले सकते हैं।

उत्तर में कौसानी, अल्मोड़ा, चैल, चौकोरी, रानीखेत, औली, लेह, श्रीनगर, चंबा, कनताल, पूर्वोत्तर में गंगटोक, दार्जीलिंग, डलहौजी और दक्षिण में कुर्ग, ऊटी, मुन्नार, कोडाइकनाल, महाबलेश्वर ऐसी जगह हैं जो आपके लिए बेहद अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं।

सिक्किम भी एक बेहद ख़ूबसूरत जगह है जहां का मुख्य आकर्षण है गंगटोक, जहाँ पहाड़ों पर ट्रेकिंग के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद उठाया जा सकता है।

अगर आपको कश्मीर की वास्तविक सुंदरता देखनी है तो गुलमर्ग से सुंदर विकल्प और क्या हो सकता है। गुलमर्ग की सर्दियाँ जितनी लोगो को भाती हैं उतना ही ये गर्मियाें में लोकप्रिय है, न सिर्फ खूबसूरती बल्कि गोल्फ खेल भी यहाँ का प्रमुख आकर्षण है।

इसके अलावा लद्दाख अपने आप में एक बेहद अलग और बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं। इस जगह की सबसे ख़ास बात है यहाँ का नज़ारा जो की इतना खूबसूरत है कि आप उसमे खो ही जाएंगे।

अगर आप धार्मिक हैं और किसी धार्मिक जगह घूमना चाहते हैं तो कई धार्मिक स्थल भी गर्मियो में खुल जाते हैं। जहां आप अपने परिवार के साथ घूम सकते हैं।