Bollywood Latest

‘कलम वाली बाई’ डिंपल का है आज जन्मदिन

बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री डिंपल कपाडिया का आज है जन्मदिन। 8 जून 1957 को जन्मी डिंपल कपाडिया आज 60 साल की हो गयी हैं लेकिन आज भी वो सुर्ख़ियों में अक्सर आ ही जाती हैं. 16 साल की उम्र में ही डिंपल ने स्टारडम हासिल कर लिया था।

फिल्मों में डेब्यू की बात करें तो डिंपल ने फिल्म ‘बॉबी’ से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुवात की थी जो सुपरहिट साबित हुई और इस फिल्म में ऋषि कपूर और डिंपल की जोड़ी को खूब सराहा गया था. इसके बाद डिंपल को फिल्मों के ढेरों ऑफर मिलने लगे.

शायद ही आपको पता हो कि उस दशक के सुपरस्टार राजेश खन्ना ने जब डिंपल को पहली बार देखा तो उनकी खूबसूरती के कायल हो गए और जल्द ही दोनों ने शादी कर ली. शादी के बाद डिंपल ने फिल्मों से दुरी बना ली। शादी के दस साल बाद ही दोनों के बीच दुरी आ गयी हालांकि दोनों ने कभी तलाक नहीं लिया।

साल 1982 में अलग होने के बाद डिंपल ने दुबारा फिल्मों में वापसी की. ‘सागर’ के साथ अपने फिल्मी कॅरियर की दूसरी पारी शुरु करने वाली डिंपल ने इसके बाद ‘जांबाज’, ‘ज़ख्मी औरत’ और ‘रुदाली’ जैसी फिल्मों मे काम किया। साथ ही 1994 की ‘क्रांतिवीर’ की कलम वाली बाई को भी कोई नहीं भूल सकता। साल 2010 में सलमान की फिल्म ‘दबंग’ में डिंपल ने माँ की भूमिका निभाई जिसे खूब सराहा गया.

अवार्ड्स की बात करें तो डिंपल को ‘बॉबी’ के लिए पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला था। इसके बाद 1985 में फिल्म ‘सागर’ के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और 1994 में फिल्म ‘क्रांतिवीर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया। साथ ही ‘रुदाली’ के लिए भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है।