Bollywood Latest Movie Reviews national

नहीं रहे बॉलीवुड की जान शशि कपूर

shashi kapoor death

किसी ज़माने में बॉलीवुड की जान कहे जाने वाले शानदार अभिनेता शशि कपूर का आज लंबी बीमारी चलते मुंबई में निधन हो गया। शशि कपूर 79 साल के थे। आपको बता दें कि, शशि कपूर ने 1944 में अपना कॅरियर पृथ्वी थिएटर के नाटक ‘शकुंतला’ से शुरू किया। राज कपूर की पहली फिल्म ‘आग’ और तीसरी फिल्म ‘आवारा’ में उन्होंने राज कपूर के बचपन की भूमिकाएं निभाने के बाद यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित फिल्म ‘धर्मपुत्र’ से हिंदी फिल्मों में एंट्री की। इसके पहले वो नाटकों में काम करते रहे।

शशि कपूर की कामयाबी का सफर शुरू हुआ साल 1965 में बनी सूरज प्रकाश निर्देशित फिल्म ‘जब-जब फूल खिले’ से। ये फिल्म उनके लिए गोल्डन जुबली हिट साबित हुई। बॉलीवुड में शशि ने 100 से ज्यादा हिट फिल्में दी हैं। शशि कपूर कपूर खानदान के एकमात्र ऐसे चिराग रहे जिन्होंने एक विदेशी लड़की से शादी की। ये विदेशी लड़की थीं जेनिफर केंडल जो खुद शशि कपूर के प्यार में दीवानी हो गईं थीं।

शशि की कॉन्ट्रोवर्शियल फिल्मों में सबसे पहला नाम कोनरॉट रुक्स की फिल्म ‘सिद्धार्थ’ का आता है। इस फिल्म में कई आपित्तिजनक सीन थे। लेकिन फिल्म की लीड हीरोइन सिमि गरेवाल और शशि कपूर ने बड़ी ही बोल्डनेस से इन सीन्स को किया। ये ‌फिल्म अंग्रेजी भाषा में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में सिमी न्यूड हुईं थी।

शशि कपूर भारत के सबसे पहले इंटरनेशनल स्टार हुआ करते थे। शशि कपूर की हॉलीवुड फिल्म ‘हीट एंड डस्ट’ रिलीज हुई। ये फिल्म कान्स फिल्म फेस्टिवल में भी नॉमिनेट की गई। बता दें, साल 1963 से 1998 के बीच शशि कपूर ने 10 से भी ज्यादा इंग्लिश फिल्में कीं।

हिंदी सिनेमा में उनके योगदान को देखते हुए उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

अपनी फिल्म ‘जुनून’ के लिए उन्हें बतौर निर्माता राष्ट्रीय पुरस्कार मिला, ‘न्यू डेल्ही टाइम्स’ में एक्टिंग के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया और 2011 में उन्हें पद्मभूषण सम्मान मिला। बॉलीवुड से वह लगभग संन्यास ले चुके हैं। लेकिन आज भी उनकी फ़िल्में और फेमस डायलॉग उनकी यादें ताज़ा कर देते हैं।