Blogs Politics

देखें वीडियो : जब मुलायम राज में कुछ यूं फूट-फूट कर रोए थे UP के CM योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में आज से योगी राज की शुरुआत हो गई। इसी के साथ योगी आदित्यनाथ देश के सबसे बड़े सूबे के मुख्यमंत्री बन गए। सीएम बनने पर उनके पूरे गांव और परिवार में खुशी का माहौल है। आज UP में योगीराज है लेकिन एक समय एेसा था जब योगी भरी संसद में फूटफूट कर खूब राेए थे। वैसे तो ये वाक्या कई सालों पुराना है लेकिन आजकल इसका खूब जिक्र हो रहा है।

दरअसल 7 सितम्बर 2008 को सांसद योगी आदित्यनाथ पर आजमगढ़ में जानलेवा हिंसक हमला हुआ था। इसी मुद्दे पर 2006 में गोरखपुर से बीजेपी सांसद याेगी अादित्यनाथ ने अपनी बात रखने के लिए लोकसभा अध्यक्ष से विशेष अनुमति ली थी। योगी आदित्यनाथ अपनी बात रखने के लिए खड़े हुए थे लेकिन वो फूट-फूट कर रोने लगे। कुछ देर तक वो कुछ बोल ही नहीं पाए। इस दौरान उनके हाथ भी जोर जोर से काँप रहे थे। फिर योगी ने संसंद में कहा कि उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार उनके खिलाफ षड्यंत्र कर रही है और उन्हें जान का खतरा है। उन्हाेंने लाेकसभा अध्यक्ष साेमनाथ चटर्जी को बताया था कि गोरखपुर जाते हुए उन्हें शांतिभंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया और जिस मामले में उन्हें सिर्फ 12 घंटे बंद रखा जा सकता था, उस मामले में 11 दिन जेल में रखा गया।

दरअसल इसकी शुरुआत पूर्वांचल के आजमगढ़ के छात्र नेता रह चुके अजित सिंह की हत्या किए जाने के बाद हुई थी। बताया जाता है कि आजमगढ़ में अजित सिंह के तेरहवीं वाले दिन योगी आदित्यनाथ अपने काफिले के साथ कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे। तभी रास्ते में तकिया गांव में योगी के काफिले पर हमला कर दिया गया था। इस हमले में योगी पूरी तरह से घि‍र गए थे। योगी के कई समर्थक लहूलुहान हो गए थे। योगी की जान बचाने के लिए उनके अंगरक्षक को फायरिंग करनी पड़ी थी। उसके बाद आजमगढ़ व आसपास के इलाकों में इस मामले ने सांप्रदायिक रंग ले लिया था। उस दाैरान पूर्वांचल के कई कस्बों में सांप्रदायिक हिंसा फैली थी। इस घटना के बाद योगी के समर्थकों और उनके ऊपर कई मुकदमे हुए थे।

उस समय पुलिस ने पीएसी लगवाकर कई बार याेगी के ठिकानों पर दबिश देना शुरू कर दिया था। यही नहीं योगी के समर्थकों को बड़ी संख्या में जेल भेजा गया था। योगी समर्थक पुलिस के डर से अपना गांव छोड़कर पलायन कर गए थे। तब योगी ने अपनी पीड़ा लोकसभा में रखी थी। पुलिसिया आतंक और प्रताड़ना का जिक्र करने के दौरान योगी सदन में फूट-फूट कर रो पड़े थे।

video credit : loksabha tv