dharam Latest

भूलकर भी पति पत्नी एक साथ ना करें इस मंदिर में पूजा वरना……

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि पति पत्नी एक साथ अपने सुखद दाम्पत्य जीवन की कामना के लिए एक साथ ही मंदिर में दर्शन करने जाते हैं। मगर आपने कभी सोचा है कि एक मंदिर ऐसा भी हो सकता है जहां पति पत्नी एक साथ जाने से डरते हों। जी हाँ, भारत में एक ऐसा मंदिर है जहाँ अगर पति पत्नी एक साथ पूजा कर लेते है तो उनके साथ कुछ ऐसा हो सकता है जिसके बार में आपने भी पहले कभी नही सुना होगा।

ये मंदिर हिमाचल की राजधानी शिमला के रामपुर स्थान में हैं। पहाडियो में बना ये मंदिर श्रीकोटी माता के नाम से प्रसिद्ध है जो माता दुर्गा का ही एक रूप है। यहाँ के लोगो का मानना है कि इस मंदिर में जिस भी दम्पति ने पूजा की उसका एक महीने में ही तलाक हो जाता है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण ये बताया जाता है कि जब भगवान गणेश और कार्तिकेय के बीच एक प्रतियोगिता हुई।

जिसकी शर्त ये थी कि जो सबसे पहले पुरे ब्रह्मांड के चक्कर लगा कर आएगा उसको सबसे श्रेष्ठ मान लिया जायेगा और उसकी विवाह पहले करा दिया जायेगा। जिसमें कार्तिकेय अपने वाहन मयूर को लेकर निकल गए लेकिन गणेश ने अपने माता पिता के चक्कर लगा के बोला कि माता पिता के चरणों में पूरा ब्रह्मांड बसा है। जिससे उनके इस अदभुत प्रतिभा को देखकर उनको प्रतियोगिता का विजेता घोषित कर दिया। जिसके बाद उनकी शादी पहले करा दी गई, और जब कार्तिकेय चक्कर लगा कर वापिस आए तो उनको पूरा घटना क्रम पता चला जिसके बाद वो क्रोधित हो उठे ।

उसके बाद उन्होंने किसी से भी विवाह न करने का प्रण लिया वहीं इसको लेकर माता पार्वती भी बहुत क्रोधित हुई जिसके बाद उन्होंने कहा कि जो भी दम्पति एक साथ उनके दर्शन करेंगे वो हमेशा के लिए अलग हो जायेंगे यही कारण है कि आज तक इस मंदिर में कभी भी कोई जोड़ा एक साथ दर्शन करने के लिए नहीं जाता है l अब इस बात में कितनी सच्चाई है इसके बारे में तो कुछ नहीं कहा जा सकता।