Home & Kitchen Latest

ऐसे बनाएं तड़के वाली बेसन की चटपटी कढ़ी…..

इंडिया के कई राज्यों में कढ़ी पसंदीदा पकवान के तौर पर जानी जाती है। त्यौहारों पर तो कढ़ी विशेष रूप से बनाई जाती है। वैसे तो ज़्यादातर जगह कढ़ी एक ही तरीके से बनती है लेकिन कढ़ी कई और तरीके से बनाई जाती है जैसे राजस्थानी कढ़ी, पंजाबी कढ़ी, सिंधी कढ़ी, गुजराती कढ़ी और बेसन की गट्टे वाली कढ़ी। इन सबको बनाने के तरीकों में भी अन्तर होता है और स्वाद में भी अन्तर होता है। आज हम आपको बेसन की कढ़ी बनाने की विधि के बारे में बताएंगे।

पकौड़े बनाने की सामग्री

बेसन – 150 ग्राम
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
तेल – 200 ग्राम
भुना जीरा – चुटकी भर
अजवाइन – चुटकी भर
हींग – चुटकी भर
नमक – स्वादनुसार

कढ़ी बनाने की सामग्री

खट्टा दही – 200 ग्राम
बेसन – 3 चम्मच
हींग – चुटकी भर
मेथी दाना – 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर – 1 चम्मच
तेल – 50 ग्राम
नमक – स्वादानुसार

पकौड़े बनाने की विधि

बेसन को एक बर्तन में निकाल कर बेसन में अंदाजे से थोड़ा पानी डालकर बेसन को अच्छे से फेट लें। अब फेटे हुए बेसन में नमक, लाल मिर्च पाउडर, हींग, जीरा, अजवाईन डालें और फिर अच्छे से फेट लें। अब गर्म कढ़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें। जब तेल गरम हो जाए तब इसमें फेटे हुए बेसन की गोल गोल पकौड़ी बनाकर डालें। जब पकौड़ियां सुनहरी पक जायें तब इसको कढ़ाही से बाहर एक प्लेट में निकाल लें। अब इन पकौड़े को 200 ग्राम खट्टे दही में भिगो कर रख दें।

बेसन की कढ़ी बनाने की विधि

एक बर्तन में 3 चम्मच बेसन लें और उसमेंं 1 कप पानी मिलायें। इस मिश्रण को ऐसे फेंटे कि बेसन की कोई गाँठ न रहे।अब कढ़ाही को गैस पर रखकर इसमें तेल डालकर उसे गर्म करें। अब इस गर्म तेल में हींग और मेथी डालें और फिर हल्दी डाल दें। जब हल्दी भुन जाये तब उसमें फेंटा हुआ बेसन डालकर उसमे ऊपर से पानी भी डाल दें। अब लगातार उसे चलाते रहे ताकि वो तली में चिपके नहीं। लगभग 15 मिनट बाद बेसन की कढ़ी में उबाल आने लगेगा।
कढ़ी में उबाल आने के 5 मिनट बाद इसमें खट्टा दही और उसमें भीगी हुई पकौड़े डाल दें। अब बस 10 से 15 मिनट तक इसे पका लें। आप चाहे तो इसमें एक कटा टमाटर और प्याज लाल मिर्च को तेल में भूनकर तड़के के रूप में कढ़ी में डाल सकती हैं। इससे भी कढ़ी का स्वाद अच्छा हो जाता है। गैस बंद कर दें और अब गरमागरम स्वादिष्ठ बेसन की कढ़ी तैयार है।