Home & Kitchen Latest

इस वीकेंड फैमिली के लिए बनाएं टेस्टी ‘मिक्स फ्रूट कस्टर्ड’

गर्मियों में हमेशा कुछ ठंडा खाने का मन करता है। ऐसे में फ्रूट कस्टर्ड बनाना सबसे बेस्ट ऑप्शन है। फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी बनाना बहुत ही आसान है। ये बहुत टेस्टी और पोष्टिक डिश भी है। इसे बनाना इतना आसान है कि आप इसे कभी भी बना सकते हैं। जब भी कुछ फल बच जाएँ तो आप फलों के इस्तेमाल के लिए फ्रूटस कस्टर्ड बनाइए और खाइए।

 
सामग्री:

कस्टर्ड पाउडर 2 या 3 चम्मच,
केला 2,
अनार1,
सेब 1,
चीनी 4 चम्मच।
अंगूर – 200 ग्राम
आम – 1
क्रीम – 1 कप (200 ग्राम)
वनीला कस्टर्ड – 1/4 कप से थोड़ा सा अधिक
दूध – 1 लीटर (फुल क्रीम)

जरुरी नहीं है कि आप बस यही फल डालें इसके अलावा भी आप और भी फल डाल सकते हैं। वैसे आप अपने हिसाब से भी अपने पसंद के फलों को कस्टर्ड में डाल सकते हैं।

विधि –

किसी बर्तन में दूध को उबलने के लिये रख दें। अब 3/4 कप ठंडे दूध में कस्टर्ड पाउडर डालकर अच्छी तरह तब तक घोलिये कि कस्टर्ड की गुठलियां ख़त्म हो जाएं। दूध में उबाल आने के 4-5 मिनिट तक दूध को उबलने के बाद, सारा कस्टर्ड घोल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दें और इसमें चीनी डाल कर इसे धीमी आंच पर पकने दें। कस्टर्ड को दूध के साथ लगातार चलाते हुये, 7-8 मिनिट तक गाढ़ा होने तक पकाएं। अब इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें ताकि इसकी गर्माहट कम हो जाए। अब कस्टर्ड को फ्रिज में करीब 2 से 3 घंटे के लिए रख दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे सर्व करें और मजा लें फ्रूट कस्टर्ड का।