BJP Congress Indian Politics Khabron se Hatkar Latest

गुजरात में कांग्रेस के लिए ये है अहम चुनौतियां

गुजरात चुनाव की वोटिंग को महज 5 दिन बचे है, कांग्रेस के सामने कई चुनौतियां है चलिए आपको बताते है कि मोदी के गढ़ में कांग्रेस के लिए क्या-क्या चुनौतियां हो सकती है।

गुजरात और मोदी परस्पर एक दूसरे के लिए जाने जाते है, पहले अपने तीन बार के शासनकाल में पीएम मोदी ने गुजरात में अपनी पकड़ काफी मजबूत बना रखी है ऐसे में मोदी की मजबूत छवि को तोड़ना कांग्रेस के लिए चुनौती होगी।

हाल ही में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में हद से ज्यादा उलझे जातिगत समीकरणों को पीछे छोड़ते हुए प्रचंड बहुमत हासिल किया है। यूपी निकाय चुनाव में बीजेपी की जीत का असर गुजरात में भी देखने को मिलेगा। तो क्या दौरे करके राहुल गांधी उस असर को कम कर पाएंगे।

 

नरेंद्र मोदी खुद भी गुजरात से हैं, वो हर रैली में गुजराती में बोलते हैं और गुजराती अस्मिता की बात करते हैं। मोदी गुजराती में बोल कर लोगों से ज्यादा कनेक्ट होते है, कांग्रेस के लिए ये भी चुनौती है कि क्या कांग्रेस मोदी के इस गुजरात कनेक्शन में सेंध लगा पाएगी।

 

गुजरात मॉडल में कितनी भी बुराइयां हों लेकिन गुजरात मॉडल को हमेशा से विकास से जोड़कर देखा गया है और जनता भी 22 सालों से बीजेपी को गुजरात में विकास कामों के आधार पर ही वोट दे रही है तो क्या अब मंदिर जनेऊ जैसी चुनावी रणनीति से राहुल जनता को अपने पाले में ला पाएंगे ये भी उनके लिए एक चुनौती है।

पाटीदार अनामत आंदोलन के साथ कांग्रेस की हाथ मिलाने की खबर फिर नोकझोंक ये सबकुछ कहीं न कहीं कांग्रेस के लिए मुसीबत बन सकती है।