Uncategorized

क्या आप भी सुबह उठते ही करते हैं फोन चेक तो ज़रा ये ख़बर जरूर पढ़ें

आजकल समार्टफोन लोगों की जिंदगी का एहम हिस्सा ही बन गया है। अब मोबाईल के बिना लोग खुद को अधूरा सा समझने लगे हैं। मोबाइल हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गया है। सुबह और शाम के साथ-साथ आदमी दिन में भी ज्यादा से ज्यादा वक्त अपने मोबाईल फोन की तरफ देखकर ही बिता रहा है। यही नहीं लोगों के तो दिन की शुरूआत ही मोबाईल से होती है। कई लोग ऐसे हैं जिनको रोज सुबह उठने के बाद वो सबसे पहले अपने मोबाईल को अपने बिस्तर के ईर्द-गिर्द ढूंढते हैं और उसको चेक करते हैं। अगर आपकी भी कुछ ऐसी ही आदत है तो ज़रा ये ख़बर ध्यान से पढ़ें।
एक सर्वे से सामने आया की समार्टफोन का उपयोग करने वालों में से अधिकतर लोग ऐसे हैं जो सुबह उठते ही और रात को सोने से ठीक पहले अपने मोबाईल में सफरिंग कर रहे होते हैं।
डेलाइट ग्लोबल मोबाइल यूजर सर्वे के अनुसार सुबह उठने के बाद पांच मिनट के अंदर अपना मोबाइल यूज करने वालों की संख्या 61% और सुबह उठने के बाद 30 मिनट के अंदर मोबाईल चेक करने वालों की संख्या 88% तो वहीं 1 घंटे के भीतर संख्या बढ़कर 96% तक हो जाती है।
सर्वे में एक और चौंकाने वाली बात सामने आई है जिसमे पता लगाया गया 74% लोगों को सोने से ठीक पहले मोबाइल का इस्तेमाल करने की आदत है।
हम में से अधिकतर लोगों का दिनचर्चा शुरू भी फोन से होती है और खत्म भी फोन का उपयोग करते-करते होती है। मोबाइल इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं है लेकिन इतने ज़्यादा फोन के इस्तेमाल से ना सिर्फ आपके दिमाग और आँखों पर इसका बुरा असर पड़ता है बल्कि आप समाज से भी दूर होने लग जाते हैं। इसलिए ये जरुरी है कि आप हर वक़्त फोन में ना लगे रहें।