BJP Latest Politics Politics World

खुलासा : पाकिस्तान नहीं, भारत की रडार पर है चीन, करने जा रहा है ये काम

अमेरिका के दो वरिष्ठ परमाणु विशेषज्ञों ने डिजिटल जर्नल ‘आफ्टर मिडनाइट’ के जुलाई-अगस्त अंक में लिखे अपने एक लेख में दावा किया है कि, भारत की रडार पर पाकिस्तान नहीं बल्कि चीन है, लिहाज़ा भारत अब चीन को देखते हुए अपनी परमाणु क्षमता बढ़ा रहा है।

 

हैन्स एम. क्रिस्टेन्सन और रॉबर्ट एस. नॉरिस नाम के इन दोनों विशेषज्ञों ने ‘इंडियन न्यूक्लियर फोर्सेज़ 2017’ नामक आर्टिकल में लिखा है कि भारत के पास अनुमानतः इतना प्लूटोनियम जमा हो गया है, जिनसे वह 150-200 परमाणु हथियार बना सकता है, लेकिन संभवतः उसने सिर्फ 120-130 हथियार बनाए हैं। दोनों विशेषज्ञों ने दावा किया है कि परंपरागत रूप से पाकिस्तान पर आधारित भारत की परमाणु रणनीति में अब चीन पर ज्यादा जोर दिया जाने लगा है।

 

दोनों के अनुसार भारत की परमाणु हथियारों को लेकर परंपरा रही है कि वो पाकिस्तान पर फोकस रही है लेकिन उसके परमाणु हथियारों को मॉडर्नाइज करने को देखकर लगता है कि वो चीन के साथ भविष्य में अपने रिश्तों को ध्यान में रखकर आगे बढ़ रहा है। आर्टिकल के अनुसार भारत ने 600 किलो प्लुटोनियम पैदा करने में सफलता पाई है जिससे कम से कम 150-200 परमाणु हथियार बन सकते हैं। हालांकि इस परे प्लुटोनियम से हथियार नहीं बनाए गए हैं।