Latest Sports

‘फादर्स डे’ के दिन पाकिस्तान को सबक सिखाने को तैयार है टीम इंडिया,आखिर बाप-बाप होता है और बेटा-बेटा

इस वक्त एशिया में क्रिकेट का बुखार पूरे शबाब पर है। चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान, इंग्लैंड को हराकर फाइनल में प्रवेश कर चुका है और भारत भी बांग्लादेश को मात देकर फाइनल में जगह बना चुका है। पाकिस्तान और भारत के फाइनल में पहुंचने के बाद एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की चिर-परिचित जंग दोनों देशों के फैंस के बीच छाने लगी है। दरअसल इन देशों के ज्यादातर क्रिकेट प्रेमी भारत और पाकिस्तान के बीच ही फाइनल मुकाबला देखने के ख्वाहहिशमंद थे। वैसे भी टीम इंडिया के फैंस ये मानकर चल रहे हैं कि टीम इंडिया फाइनल में पाकिस्तान को मात दे देगी और वो इसलिए भी क्योंकि फाइनल मुकाबला 18 जून को है और 18 जून को फादर्स डे भी है। ऐसे में पाकिस्तान को इस बात का डर सता रहा है कि कहीं फादर्स डे पर उन्हें अपने बाप यानि की टीम इंडिया से हार न मिल जाए। इसलिए सरफराज़ अहमद ही नहीं बल्कि पूरी पाकिस्तान टीम की रातों की नींद उड़ गई है।

आंकड़ों का खेल

वैसे इतिहास गवाह है कि आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबलों में भारत का ही पलड़ा भारी रहा है। इस टूर्नामेंट में भी लीग मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 124 रनों की करारी शिकस्त दी थी।

वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 में पाक का बुरा हाल

वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के हाथों हमेशा पाक को हार मिली है। टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से छह मैच खेले हैं और उसे सभी में हराया है। मतलब इसमें उसका स्कोर 6-0 है। टी-20 वर्ल्ड कप की बात करेंतो इसमें टीम इंडिया ने पाक के साथ चार मैच खेले हैं और चारों में हराया है। इनमें से एक मैच साल 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप का शामिल हैजो टाई हुआ थालेकिन बॉल-आउट में भारत जीत गया था।

चैंपियंस ट्रॉफी में मुकाबला

अब अगर इन दोनों के बीच मुकाबला होगा तो एक बार फिर दबाव झेल जाने वाली टीम मैच पर कब्जा करेगी। आईसीसी विश्व कप और टी20 को छोड़ दें तो पाकिस्तान का इस चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बराबरी का हो गया है। चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों ही टीमें कुल बार भिड़ी हैं, जिनमें से दो बार पाकिस्तान को जीत मिली है और दो ही बार भारत ने उसको हराया है। सबसे पहले साल 2004 की चैंपियंस ट्रॉफी में इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेल गए मैच में पाक ने टीम इंडिया को तीन विकेट से हराया था। इसके बाद साल 2009 में पाकिस्तान ने भारत को सेंचुरियन में खेले गए मैच में 54 रन से हराया था। हालांकि टीम इंडिया ने साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में और फिर इस बार के टूर्नामेंट में हाल ही में जून को पाक को हराया है। मतलब चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों के बीच जीत-हार का रिकॉर्ड 2-2 है। ऐसे में तैयार हो जाइए एक और मुकाबला देखने के लिए जो 18 जून को खेला जाएगा। भारत ने बांग्लादेश को हराकर ये ज़ाहिर कर दिया है कि जो भी भारत के रास्ते में आएगा। उसे मुंह की खानी पड़ेगी। ऐसे में पाकिस्तान की टीम डरे हुए है और ये डर जायज़ भी है क्योंकि पाकिस्तान का भारत को हराना नामुमिकन है और 18 जून का दिन भी भारत के हक पर जाएगा क्योंकि 18 जून को फादर्स है और बाप-बाप होता है।