Latest Travel

बारिश के मौसम में बनाए इन कम बजट वाली ख़ूबसूरत जगहों पर घूमने का प्लान

अगर आप इस बारिश में कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहें हैं तो अाज हम अापको कुछ एेसी जगहों के बारे में बताएगें जहां पर अाप फैमिली, फ्रेंड्स या अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। यहां पर जाने के लिए आपको बजट की फिक्र भी नही करनी पड़ेगी। तो आइए जानते है भारत की ये कम बजट में घूमने वाली जगहों के बारे में।

तवांग

अगर आप कही घूमने का प्लान बना रहें हैं तो अाप अरूणांचल प्रदेश में तवांग जाएं। समुद्र तल से 3500 मीटर की ऊंचाई पर बसे होने कारण यहां का मौसम बहुत ही अच्छा रहता है। ये जगह बहुत ही शांत और खूबसूरत होने के कारण हर किसी को अपनी अौर आकर्षित करती है। यहां पर आप तवांग वार मेमोरियल, सेला पास, जसवंत गढ़, क्रॉफ्ट सेंटर, वाप तेंगकांग, गोरिचेन पीक और बाप तेंगकांग वाटरफॉल अादि जगहों पर घूम सकते हैं।

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग शहर करीब 2,100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। दार्जिलिंग से कंचनजंघा और टाइगर हिल से माउंट एवरेस्ट को देखा जा सकता है। यहां की ट्वॉय ट्रेन में बैठकर राइड का मजा अौर खूबसूरत वादियों को भी आप देख सकते हैं। यहां आने वाले टूरिस्ट जूलॉजिकल पार्क और लेपर्ड ब्रीडिंग सेंटर की सैर जरूर करते हैं। इसी के साथ यहां चाय के ऊंचे-ऊंचे बागान, लॉयड बोटेनिकल गार्डन, सेनचल लेक, कंचनजंगा, टाइगर और पीस पेगोडा हिल्स की खूबसूरती कैमरे में कैद करने लायक है।

मैकलोडगंज

मैकलोडगंज हिमाचल प्रदेश राज्य के धर्मशाला से करीब 10 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित एक पर्यटक स्थल है। अगर आप सुहावने मौसम का मजा लेना चाहते है तो यहां अाने का प्लान जरूर बनाएं। ये बहुत ही शांत और खूबसूरत वादियों के बीच में बना पहाड़ी इलाका है। यहां पर रहने के लिए स्पेशल कॉटेज बनाए गए हैं अौर शॉपिंग करने के लिए दुकानें बनी हुई हैं। आप यहां अपने पार्टनर के साथ त्रिउंड हिल, भागसू वाटर फॉल, भागशूनाथ मंदिर, कालचक्र मंदिर, गुना देवी मंदिर, तिब्बत म्यूजियम अादि जगहों पर घूमने के लिए जा सकते है।

शिलॉन्ग

शिलॉन्‍ग एक सबसे अधिक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इसे आम तौर पर स्टॉकलैंड भी कहा जाता है। जिसका कारण है यहां की ऊंची ऊंची पहाडियां। यहां पर देखने के लिए बहुत सारे वाटर फाल्स और सड़क किनारे पाइन के पेड़ हैं। यहां पर घूमने के लिए मॉसिनराम, शिलॉन्ग पीक, डॉन बास्को म्यूजियम, लेडी हैदरी पार्क और पोलिस बाजार है।

होशर्ली हिल्स

आंध्र प्रदेश में समुद्र तल से 1265 मीटर की ऊंचाई पर बसे होशर्ली हिल्स का मौसम बहुत ही सुहावना होता है। यहां की सड़कें बीड़ी की पत्तियों और चंदन के पेड़ों से घिरी रहती है। इसलिए कई बार यहां की खाली सड़कों पर आपको भालू, जंगली कुत्ते, सांभर और चीते भी नज़र आ जाएंगे।

देहरादून, ऋषिकेश या नैनीताल

अगर आप ज्यादा ट्रैवल नहीं करना चाहते तो दिल्ली से थोड़ी दूर स्थित देहरादून या नैनीताल जा सकते हैं। आप यहाँ सुहावने मौसम का मजा ले सकते हैं। यहाँ आपको आपके बजट में सस्ते होटल भी मिल जाएंगे। यहाँ पहाड़, ख़ूबसूरत झील नदी और शॉपिंग पॉइंट आपको काफ़ी पसंद आएँगे। आप यहां पर जाकर अपने पल को यादगार बना सकते हैं अौर एन्जॉय कर सकते हैं।