Congress Latest Politics

मंदसौर में बेकाबू आंदोलन के बीच आज मंदसौर के लिए रवाना हुए राहुल

मधय प्रदेश के मंदसौर में किसानों पर फायरिंग के बाद से हालात बेकाबू हो गए हैं इसी बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष मृत किसानों के परिवारों से मिलने मंदसौर के लिए रवाना हो गए हैं. मंदसौर में तनाव और हिंसा को देखते हुए प्रशासन ने हेलीकॉप्टर की लेंडिंग पर रोक लगा दी है ऐसे में राहुल पहले उदयपुर एयरपोर्ट पहुंचे और फिर वहां से सड़क के रास्ते मध्य प्रदेश जा रहे हैं.

उधर, मध्य प्रदेश के आई जी कानून-व्यवस्था आखिरकार कबूल कर लिया है कि मंदसौर में किसान आंदोलन के समय हालात को काबू करने के लिए पुलिस ने फायरिंग की थी. लॉ एंड ऑर्डर विभाग के आईजी मकरंद देवसकर ने बुधवार शाम मीडिया से कहा, “जांच के दौर यह स्पष्ट हुआ कि वहां पुलिस ने फायरिंग की थी. लेकिन जिन परिस्थितियों में फायरिंग की गई, उसे बता पाना मुश्किल है.’

बता दें कि, किसानों का आंदोलन अपनी फसलों के लिए ज्यादा समर्थन मूल्य समेत 20 सूत्रीय मांगों को लेकर आंदोलन 1 जून से शुरू हुआ था. पुलिस द्वारा फायरिंग में 5 किसानों की मौत के बाद ये आंदोलन और उग्र हो गया. किसानों के राजव्यापी आंदोलन को देखते हुए मंदसौर जिले में धारा 144 लगाई गयी है इसके अलावा मंदसौर के साथ-साथ रतलाम, नीमच ज़िले में मोबाइल इंटरनेट  बंद कर दी गयी है.

गौरतलब है कि, राज्य में गुस्साएं आंदोलनकारियों ने मंदसौर, देवास, नीमच, धार और इंदौर सहित कई हिस्सों में लूटपाट, आगजनी, तोड़फोड़ की.  प्रशासन ने हालात काबू में ना होता देख मंदसौर के एसपी और कलक्टर का ट्रांसफर कर दिया गया है जिसके बाद  ओपी श्रीवास्तव नए कलक्टर, जबकि मनोज सिंह एसपी होंगे।