BJP Congress Latest Politics

मध्य प्रदेश में किसानों का आंदोलन हुआ और उग्र

मध्य प्रदेश बीते मंगलवार को पुलिस द्वारा की गयी फायरिंग में 5 किसानों की मौत के बाद से किसानों का आंदोलन और उग्र हो गया है. बुधवार को मंदसौर में किसानों को समझाने के लिए पहुंचे डीएम पर भी किसानों का गुस्सा फूट पड़ा, और डीएम के साथ किसानों ने बदसलूकी की जिसके बाद डीएम वहां से चले गए. मध्य प्रदेश में किसानों आंदोलन में अभी तक –

-किसानों का आंदोलन अपनी फसलों के लिए ज्यादा समर्थन मूल्य समेत 20 सूत्रीय मांगों को लेकर आंदोलन 1 जून से शुरू हुआ था. पुलिस द्वारा फायरिंग में 5 किसानों की मौत के बाद ये आंदोलन और उग्र हो गया. किसानों के राजव्यापी आंदोलन को देखते हुए मंदसौर जिले में धारा 144 लगाई गयी है इसके अलावा मंदसौर के साथ-साथ रतलाम, नीमच ज़िले में मोबाइल इंटरनेट  बंद कर दी गयी है.

-मंगलवार को हुई फायरिंग के विरोध में किसान संगठनों और कांग्रेस ने बुधवार को मध्यप्रदेश बंद का एलान किया है। पड़ोसी रतलाम जिले के पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने इस घटना के बाद से फरार किसान नेता और कांग्रेस से जुड़े डीपी धाकड़, राजेश भार्गव और भगवती पाटीदार की गिरफ्तारी पर 10,000 रुपये का इनाम घोषित किया।

– मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंदसौर हिंसा में मारे गए 6 किसानों के परिजनों के लिए एक-एक करोड़ रुपये का मुआवजा और घायलों को 5-5 लाख रुपये देने की घोषणा की है.

-बढ़ती हिंसा का ठीकरा मुख्य्मंत्री ने कांग्रेस पर डालते हुए कहा कि हिंसा भड़काने का सुनियोजित प्रयास कर रही है कांग्रेस।

-मंगलवार को किसानों पर हुई फायरिंग की घटना के बाद राहुल गाँधी ने ट्वीट करके कहा, ‘यह सरकार हमारे देश के किसानों के साथ युद्ध कर रही है।’ अगले ट्वीट में राहुल ने सवाल पूछते हुए कहा, ‘बीजेपी के न्यू इंडिया में हक मांगने पर हमारे अन्नदाताओं को गोली मिलती है?’

-कांग्रेस सांसद सिंधिया ने इसे प्रदेश के लिए काला दिन बताते हुए ट्वीट किया, ‘मध्य प्रदेश के इतिहास में आज तक ऐसा कभी नहीं हुआ. हमारे अन्नदाताओं पर गोली चलाना दुखदायी और दिल को दहलाने वाला है. प्रदेश के लिए ये एक काला दिन है.’

-आम आदमी पार्टी की मध्यप्रदेश इकाई ने किसानों पर हुई फायरिंग के बाद सीएम शिवराज सिंह का इस्तीफा मांगा और CM शिवराज को जनरल डायर कहा.

-कांग्रेस पर निशाना साधते हुए  वेंकैया नायडू ने कहा, मध्य प्रदेश एक शांत जगह है, मैं कांग्रेस से कहना चाहता हूं कि वहां राजनीति न करें और किसानों के नाम पर हिंसा न फैलाएं।

बता दें कि, बुधवार सुबह फायरिंग में मारे गए एक किसान की शवयात्रा निकाली गई, इस दौरान उसके शव को तिरंगे से लपेटा गया था. मध्य प्रदेश के हालात को देखते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और हार्दिक पटेल बुधवार को मंदसौर जायेंगे और किसानों से मुलाकात भी करेंगे।