Congress Latest Politics

MP: धीरे-धीरे थमने लगा है किसानों का आंदोलन, प्रशासन ने कर्फ्यू में ढील के दिए आदेश

मध्य प्रदेश के मंदसौर में चल रही हिंसा अब धीरे-धीरे थमने लगी है. इस हिंसा को थमते देख प्रशासन ने कुछ इलाकों में लगे कर्फ्यू में ढील देने का आदेश दिया है।
मंदसौर के पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने कहा, ‘जिले के चार थाना क्षेत्रों में लगे कर्फ्यू में सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक ढील दी जाएगी। ‘

बता दें कि, बीते मंगलवार को किसानों के आंदोलन के दौरान पुलिस ने फायरिंग की जिसमें 5 किसानों की मौत हो गयी इसके बाद तनाव और हिंसा बेकाबू हो गया। राज्य में हिंसा और तनाव को कम करने के लिए प्रशासन ने कर्फ्यू लगा दिया।

बतातें चले कि, बीते गुरुवार को इस हिंसा में मरे किसानों के परिवार वालों से मिलने के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने अपनी यात्रा प्लेन से शुरू की फिर कार, बाइक के बाद पैदल ही जाने की कोशिश की, लेकिन उन्हें मंदसौर से पहले रोक दिया गया।

वहीं दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल मंदसौर दौरे पर जा रहा है और 10 जून से आम आदमी पार्टी किसानों के हक में देश भर में प्रदर्शन करेंगे।

इस मामले में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘मुझे लगता है कि किसानों के प्रदर्शन में सुरक्षा बलों की जरूरत नहीं है, लेकिन उपलब्ध जानकारी के अनुसार, कुछ ताकतें मध्यप्रदेश में आंदोलन को उकसा रही हैं। राज्य सरकार ने मामले की जांच का आदेश दे दिया है और हमें उसके निष्कर्ष का इंतजार करना चाहिए। किसानों से अपील करते हुए उन्होंने कहा, केंद्र या राज्य में बीजेपी-नीत सरकारें किसानों के मुद्दे को लेकर संवेदनशील हैं। किसानों से मेरी अपील है कि सामने आएं और अपने-अपने मुख्यमंत्रियों से बातचीत करें।’

बता दें कि, प्रशासन ने पहले मंगलवार हुई फायरिंग में पुलिस का हाथ न होने की बात कही थी लेकिन आंदोलन को उग्र होता देख इस बात को स्वीकारा किया कि आंदोलन को काबू करने के लिए पुलिस द्वारा फायरिंग की गयी है जिसकी वजह से किसानों की मौत हुई है।