Indian Politics Latest Politics

राष्ट्रपति के उम्मीदवार को लेकर कांग्रेस का नया पासा

बीते सोमवार को अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में NDA के उम्मीदवार बिहार के राजयपाल रामनाथ कोविंद का नाम राष्ट्रपति पद के लिए ऐलान किया था। इस ऐलान के बाद विपक्षी दल के गठबंधन में दरार पड़ती हुई दिखाई दे रही है। जहां राष्ट्रपति पद के लिए कांग्रेस एक नया खेल खेलने की तैयारी में दिखाई दे रही है। वहीं दूसरे दल रामनाथ कोविंद के समर्थन में दिखाई दे रहे हैं।

दरअसल, राष्ट्रपति पद के लिए कांग्रेस की पहली पसंद हरित क्रांति के जनक एम.एस स्वामीनाथन हैं और दूसरी पसंद गोपाल कृष्ण गांधी हैं। कांग्रेस को उम्मीद है कि दूसरी कुछ पार्टियां इस उम्मीदवार के लिए कांग्रेस के साथ होगी। हालांकि, कांग्रेस को मालूम है कि, इस बार बीजेपी के उम्मीदवार का पक्ष ज्यादा भारी है।

गौरतलब है कि, बिहार के राज्यपाल होने की वजह से रामनाथ कोविंद को बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार और आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव का समर्थन मिलेगादलित और वो दलित उम्मीदवार भी हैं जिस वजह से बीएसपी प्रमुख मायावती का समर्थन भी उन्हें मिलेगा।

बता दें कि, 17 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रामनाथ कोविंद एनडीए के उम्मीदवार हैं और 23 जून तक अपना नामांकन दाखिल करेंगे। निर्वाचक मंडल में सत्तारूढ़ गठबंधन के पास 55 प्रतिशत से ज्यादा वोट हैं, इसलिए राष्ट्राध्यक्ष के रूप में कोविंद का राष्ट्रपति बनना लगभग तय है।

अब देखना ये होगा आने वाले राष्ट्रपति चुनाव में कौनसा उम्मीदवार राष्ट्रपति बनता है।