BJP Congress Indian Politics Latest Politics Politics

राष्ट्रपति चुनाव: रायसीना हिल्स की कुर्सी के पहले दावेदार के तौर पर कोविंद ने किया नामांकन

आज रायसीना हिल्स की कुर्सी के पहले दावेदार के तौर पर NDA की ओर से उम्मीदवार रामनाथ कोविंद अपना नामांकन भरने संसद भवन पहुंचे। उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत राजग शासित राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहे। जानकारी के मुताबिक़ 20 राज्यों के मुख्यमंत्री तथा 7 गौर बीजेपी के मुख्यमंत्री के NDA के साथ हैं।

साथ ही मोदी कोविंद के पहले प्रस्तावक के तौर पर मौजूद रहे। वहीं  दूसरे, तीसरे और चौथे के लिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बदल तथा चंद्र बाबू नायडू मौजूद बने। हालांकि, नामांकन के दौरान JDU की ओर कोई भी नेता मौजूद नहीं रहा।

इस दौरान मीडिया से बात करते हुए रामनाथ कोविंद ने देश की 125 करोड़ जनता का आभार जताया। उन्होंने कहा कि, ‘राष्ट्र्पति का पद एक गरिमामयी पद होता है मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि मैं इसकी गरिमा का क़ायम रखूँगा।’ इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘बिहार का राज्यपल बनने के बाद मैं दलगत राजनीति से ऊपर हो गया था और आगे भी मैं इससे दूर रह कर देश की सेवा करूँगा।’

कोविंद ने कहा कि, मेरे लिए देश का विकास ही सर्वोपरि है और देश के विकास की ये कोशिश निरंतर जारी रहेगी।आपको बात दें कि, रामनाथ कोविंद ने NDA की ओर से राष्ट्रपति के उम्मीदवार के तौर पर चुने जाने के बाद बिहार के राज्यपाल पद से इस्तीफ़ा दे दिया है हालाँकि, विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति उमीदवार के लिए पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को चुना गया है। जानकारी के मुताबिक़ रामनाथ कोविंद कल से पूरे देश में अपना प्रचार अभियान छेड़ेंगे।

फ़िलहाल के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 25 जुलाई को ख़त्म हो रहा है।