Latest Travel

गर्मियों की छुट्टी में बनाएं शिमला का शॉर्ट ट्रिप, ऐसे घूमें…

गर्मी की छुट्टियाँ शुरू हो चुकी हैं। जल्द ही छुट्टियां ख़त्म भी होने वाली हैं। स्कूल बंद होने के बाद बच्चों की सिर्फ एक ही रट होती है कि इन छुट्टियो में हम कहाँ जा रहे हैं? इसलिए आप भी परेशान होगे कि इन छुट्टियो में परिवार को लेकर कहाँ जाएँ? वैसे तो इंडिया में बहुत सारे हिल स्टेशन हैं ऐसे में आप कहीं भी हैं। शिमला भी इंडिया के ख़ूबसूरत हिल स्टेशन में से एक है। इसलिए आप शिमला घूमने का प्लान भी बना सकते हैं।

शिमला पर्यटन के लिहाज से देश में सबसे मशहूर जगह है। ब्रिटिश काल से ही शिमला एक लोकप्रिय हिल स्टेशन रहा है। कई पुरानी इमारतें शानदार ब्रिटिश वास्तुकला की याद दिलाती हैं और सबसे बड़ी बात ये कि शिमला आपको मॉडर्न भी लगेगा और यहाँ आपको पुराना ब्रिटिश काल का फ्लेवर भी मिलेगा।

यहां की मॉल रोड पर शॉपिंग के अलावा, द क्रिस्ट चर्च, जाखू मंदिर, तारा देवी टेंपल, संकटमोचन टेंपल, कामना देवी मंदिर, काली बाड़ी मंदिर जा सकते हैं। हिमाचल स्टेट म्युज़ियम ऐंड लाइब्रेरी, बॉटेनिकल गार्डन, एल्सियम हिल्स वगैरह देखने लायक जगहें हैं। शिमला से कालकाजी तक आप टॉय ट्रैन का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं। यकीं मानिए सफ़र में आपको बेहतरीन नज़ारे देखने को मिलेंगे।

शिमला से बाहर निकलना चाहें, तो मशोबरा, नल्देहड़ा, कुफ्री, तत्तापानी, चहल जा सकते हैं। यही नहीं इसके आस पास और भी कई जगह हैं जहां आप आराम से घूम सकते हैं। हालांकि गर्मियों में शिमला में भी गर्मी होती है लेकिन छुट्टियों में हर कोई पहाड़ों पर जाना पसंद करता है ऐसे में शिमला जाना एक अच्छा विकल्प है।

शिमला जाकर आप नेचर का लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहाँ आप कई तरह के एडवेंचर का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। शिमला में आपको सस्ते से लेकर महंगे तक एक से एक बेहतरीन होटल भी मिल जाएंगे।

बस एक बात याद रखें कि इस महीने में अगर आप शिमला जाएं तो टूर पर पूरी प्लैनिंग और अडवांस बुकिंग के साथ ही निकलें। होटल में पहले से ही बुकिंग करवा लें। क्योंकि इस वक़्त शिमला में काफ़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं। साथ ही आपको क्या कब और कैसे घूमना है ये भी पहले से ही तय कर लें ताकि वहां जाकर आपका समय बर्बाद ना हो।