BJP Congress Indian Politics Latest Politics Politics

UPA की ओर से मीरा कुमार ने किया राष्ट्रपति के लिए नामांकन

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर आज UPA की ओर से पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार ने अपना नामांकन किया। इस दौरान उनके साथ कांग्रेस अध्यक्ष सोनियां गाँधी, पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

नामांकन करने से पहले मीरा कुमार तथा UPA के सभी नेताओं ने महात्मा गाँधी की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये, जिसके बाद सभी लोग नामांकन भरने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे। मीरा कुमार के नामांकन करने के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने ट्वीट कर मीरा कुमार को बधाई देते हुए उनकी जीत की कामना की। इसके साथ ही राहुल ने लिखा कि मैंने सभी निर्वाचक मंडल के सभी सदस्यों को पत्र लिखकर मीरा को समर्थन देने की अपील की है, उनके सामने इतिहास रचने का अवसर है।

इस दौरान मीरा कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, वो अपना प्रचार गुजरात के साबरमती से शुरू करेंगी। उन्होंने कहा कि बहुत जगह ये चर्चा है कि दो दलित आमने-सामने हैं। हम अभी भी ये आकलन कर रहे हैं कि समाज किस तरह सोचता है। जब उच्च जाति के लोग उम्मीदवार थे, तो उनकी जाति की चर्चा नहीं होती थी। उन्होंने कहा कि जाति को गठरी में बांधकर जमीन में गाड़ देना चाहिए, और आगे बढ़ना चाहिए।

आपको ज्ञात हो कि, NDA ने अपने राष्ट्रपति के उम्मीदवार के तौर पर बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को मैदान में उतारा है। मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल जुलाई में ख़त्म हो रहा है।